WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Pre Deled : 377 डीएलएड कॉलेजों में 25970 सीटें, 1.45 लाख दावेदार, पिछले साल से 25 हजार रजिस्ट्रेशन अधिक

Pre Deled : 377 डीएलएड कॉलेजों में 25970 सीटें, 1.45 लाख दावेदार, पिछले साल से 25 हजार रजिस्ट्रेशन अधिक:- राज्य के डीएलएड कॉलेज में प्रवेश के लिए रजिस्ट्रेशन और ऑनलाइन विकल्प की प्रक्रिया 30 जुलाई को पूरी हो चुकी है। प्रारंभिक शिक्षा में लेवल वन का अध्यापक बनने के लिए जरूरी दो वर्षीय अध्यापक शिक्षा पाठ्यक्रम (डीएलएड) के प्रदेश में संचालित 377 कॉलेजों की 25970 सीटों पर दाखिले के लिए प्री-डीएलएड परीक्षा में शामिल हुए 1.45 लाख अभ्यर्थियों ने रजिस्ट्रेशन करवाया है। रजिस्ट्रेशन करने वाले अभ्यर्थियों को संख्या पिछले साल से 25 हजार अधिक है। पिछले साल 1.20 लाख रजिस्ट्रेशन हुए थे। प्रवेश के लिए औसत एक सीट पर 5 से अधिक दावेदारों के बीच प्रतिस्पर्धा रहेगी।

प्री-डीएलएड से संबंधित सभी अपडेट सबसे पहले पाने के लिए हमारे व्हाट्सप्प ग्रुप से जुड़ें – Join WhatsApp Group

Pre Deled
Pre Deled

नोडल एजेंसी वर्धमान महावीर खुला विश्वविद्यालय कोटा में डीएलएड पाठ्यक्रम में प्रवेश का शेड्यूल कर दिया है। रजिस्ट्रेशन करवाने वाले इन अभ्यर्थियों को प्री-डीएलएड परीक्षा की मेरिट और ऑनलाइन विकल्प के आधार पर 4 अगस्त को डीएलएड कॉलेजों में सीटों का आवंटन होगा।

नोडल एजेंसी ने काउंसलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन करने वाले अभ्यर्थियों को प्रथम चरण के अलॉटमेंट की तैयारी पूरी कर ली है। विदित रहे कि 30 जून को हुई प्री-डीएलएड परीक्षा में इस साल राज्य स्तर पर 5.96 लाख अभ्यर्थी शामिल हुए. जिसमें से प्रवेश के लिए 1.45 लाख ने 3 हजार रुपए शुल्क देकर रजिस्ट्रेशन करवाया है।

10वीं / 12वीं पास सरकारी नौकरी की अपडेट सबसे पहले पाने के लिए इस ग्रुप से जुड़ें : Join Now

यूँ समझें – कॉलेज अलॉटमेंट के बाद 5 से 12 के बीच करें रिपोर्टिंग

1. प्रथम चरण के अलॉटमेंट के बाद चयनित अभ्यर्थियों को 11 अगस्त तक 13555 रुपए ऑनलाइन शुल्क जमा करना होगा।
2. आवंटित कॉलेज में अभ्यर्थियों को 5 से 12 अगस्त के बीच रिपोर्टिंग करनी होगी।
3. कॉलेज की ओर से प्रवेशित विद्यार्थियों के दस्तावेजों का सत्यापन 12 अगस्त तक होगा।
4. कॉलेज की ओर से वेरिफिकेशन होने के बाद अभ्यर्थियों द्वारा स्वयं के लोगिन से प्रोविजनल प्रवेश स्लिप 13 अगस्त तक प्राप्त करना।

22 अगस्त से शुरू होगा नया सेशन

डीएलएड कॉलेजों में दो वर्षीय पाठ्यक्रम का नया सेशन 22 अगस्त से शुरू होगा। हालांकि पिछले साल प्री- परीक्षा में विलंब होने से सेशन भी प्रभावित हुआ. लेकिन इस साल कॉलेज आवंटन की प्रक्रिया शुरू होने के साथ ही नया सेशन शुरू कर दिया जाएगा।

नोडल एजेंसी की ओर से जारी शेड्यूल के मुताबिक अपवर्ड मूवमेंट के आवेदन 14 अगस्त से शुरू किए जाएंगे। अभ्यर्थी 16 अगस्त तक आवेदन कर सकेंगे। अपवर्ड मूवमेंट का परिणाम 19 अगस्त को घोषित होगा।

डीएलएड कॉलेजों में प्रवेश के लिए रजिस्ट्रेशन और ऑनलाइन विकल्प की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। प्रथम चरण का अलॉटमेंट 4 अगस्त को किया जाएगा। अभ्यर्थियों को 11 अगस्त तक ई-मित्र के जरिये शुल्क जमा करवाना होगा और 12 अगस्त तक रिपोर्टिंग करनी होगी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

WhatsApp Group
WhatsApp Group