WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

LIC Pension Plan: सभी बुजुर्गों को जीवन भर मिलेगा 100000 रुपये की पेंशन, यहां देखें पूरी खबर

LIC Pension Plan: आप भी जानते होंगे कि एक निश्चित उम्र के बाद हमारे शरीर कमजोर होते जाता है और हम उस समय ज्यादा काम नहीं कर सकते हैं। तो इस समय हम लोग को यह चिंता सताती है कि बुढ़ापे में मेरा खर्च कैसे पूरा होगा और सभी दैनिक जरूरत के लिए अपनी जरूरतमंद चीजों को कैसे खरीद पाएंगे इत्यादि सवाल हमारे मन में चलते रहता है। तो इन सभी सवालों को जवाब आज हम इस आर्टिकल में आपको बताने वाले हैं। इसीलिए आप लोग इस आर्टिकल को पूरा अंत तक पढ़े।

LIC Pension Plan
LIC Pension Plan

अगर आप बुढ़ापे की तनाव से परेशान है एवं फिलहाल इसी से परेशान है। और आप कुछ बचत करना चाहते हैं ताकि बुढापा के समय में आपको जो काम दे। तब बिल्कुल चिंता ना करें इन सभी सवालों का जवाब आज हम आप लोगों को बताने वाले हैं। जैसा हम सब जानते हैं, कि हम केवल एक निश्चित उम्र सीमा तक ही काम कर सकते हैं। और पैसे भी कमा सकते हैं।  उसे उम्र में हम सभी को पैसे कमाने के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ती है। तब जाकर हम पैसे कमा पाते है। हम पैसे इसलिए कमाते हैं ताकि बुढ़ापे के समय हम किसी पर निर्भर ना रह सके और आराम से अपनी जीवन को जी सके।

अगर आप भी इन दोनों उदाहरणों से सीखना चाहते हैं, और बेहतर निवेश करके अच्छा खासा LIC से आप रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं। आज हम एलआईसी के बेहतरीन निवेश योजना को आपके लिए लेकर आए हैं। जिसमें कि आप निवेश करके आसानी से बेहतरीन रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं।

LIC Pension Plan

जैसा कि हम सब अच्छे से जानते हैं कि LIC भारत में एक प्रसिद्ध जीवन बीमा कंपनी बन गई है। अभी हाल ही में एलआईसी ने अपने संगठन में एक योजना चलाई जा रही है। जहां पर कोई भी व्यक्ति जीवन भर हर महीने 1 लाख तक की पेंशन मिलेगी।

LIC Jeevan Utsav Plan

हाल ही में एलआईसी ने जीवन उत्सव प्लान नाम से एक प्लान को लांच किया है। आप इस योजना के माध्यम से गारंटी कृत रिटर्न को प्राप्त कर सकते हैं। हम आपको बता दे कि यहां पर आपको सीमित अवधि के लिए प्रीमियम का भुगतान करना होता है। और इसके बाद में आपको 10% आय लाभ भी मिलता है। इसमें आपको 5 से 16 साल तक का प्रीमियम का भुगतान करनी होगी। तब जाकर आप आसानी से ₹100000 तक की पेंशन प्राप्त कर सकते हैं।

बीमा के साथ रिटर्न भी सुनिश्चित

LIC जीवन उत्सव योजना पर उम्मीदवार को मृत्यु हो जाने पर भी लाभ मिलता है। अगर आपकी प्लान की अवधि के दौरान आपकी मौत हो जाती है, तो आपको डेट सर्टिफिकेट के रूप में मूल राशि या फिर सालाना प्रीमियम जो भी ज्यादा हो 7 गुना दिया जाता है। इसके अलावा भी पॉलिसी धारक पॉलिसी को लम्बे समय तक जारी रखना चाहते हैं। तो बेसिक सम एश्योर्ड का 10% आय के रूप में दिया जाएगा।

इस LIC उत्सव के लाभ

आपके मन भी है जिस सवाल जरूर चल रहा होगा, कि इसे इतना फायदा होगा तो इसका प्रीमियम क्या होने वाला है। तो आपको बता दे की प्रीमियम आपकी उम्र और वित्तीय स्थिति पर निर्भर करती है। लेकिन LIC जीवन उत्सव में न्यूनतम बीमा राशि 5 लाख रुपए तक की तय किया गया है।

अगर आपकी आयु 25 साल है, और आप 10 लाख रुपए का बीमा करना चाहते हैं। तो इसमें आपको 12 साल प्रीमियम भरना पड़ेगा। अगर आपको इसमें केवल 25 साल से 36 साल का प्रीमियम देना होगा। जिसमें की आपको साल में लगभग 92,535 एवं दूसरे साल में लगातार 12 साल तक 90 का प्रीमियम देना होगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

WhatsApp Group
WhatsApp Group