WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Raksha Bandhan Shubh Muhurat 2024 रक्षाबंधन शुभ मुहूर्त 2024 यहाँ से देखें

Raksha Bandhan Shubh Muhurat 2024 Date & Time: भाई-बहन के प्रेम का प्रतीक रक्षाबंधन का पर्व 19 अगस्त (सोमवार) को मनाया जाएगा। यह त्योहार हर साल श्रावण मास की पूर्णिमा को बड़े धूमधाम से मनाया जाता है। इस दिन बहनें अपने भाई की कलाई पर राखी बांधती हैं और उनकी लंबी उम्र और खुशहाली की कामना करती हैं जबकि भाई अपनी बहनों को उपहार देकर उन्हें रक्षा करने का वचन देता है। अच्छे मुहूर्त या भद्रा रहित काल में भाई की कलाई पर राखी बांधने से भाई को कार्य सिद्धि और विजय प्राप्त होती है।

हमारे WhatsApp ग्रुप से जुड़े : Join Now

Raksha Bandhan Shubh Muhurat 2024
Raksha Bandhan Shubh Muhurat 2024

रक्षाबंधन 2024 राखी बांधने का मुहूर्त: इस साल राखी बांधने का शुभ मुहूर्त 19 अगस्त को दोपहर 01:32 से लेकर रात 09:07 तक है। इस अवधि में आप अपने भाई की कलाई में राखी बांध सकती है।

Raksha Bandhan Shubh Muhurat 2024 रक्षाबंधन शुभ मुहूर्त

इस साल रक्षाबंधन 19 अगस्त (सोमवार) को मनाया जाएगा। इस साल रक्षाबंधन के दिन भद्रा सुबह 5 बजकर 53 मिनट से आरंभ हो जाएगी, जो दोपहर 1 बजकर 32 मिनट पर समाप्त होगी। पंचांग के अनुसार इस साल राखी बांधने का शुभ मुहूर्त 19 अगस्त को दोपहर 01:30 से लेकर रात्रि 09:07 तक रहेगा। इस मुहूर्त में आप भाई को राखी बांध सकती है।

हमारे WhatsApp ग्रुप से जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करें : Click Here

रक्षाबंधन पूजा विधि (Raksha Bandhan Pujan Vidhi)

रक्षाबंधन का त्योहार भाई-बहन के बीच स्नेह का प्रतीक है. इस दिन बहनें भाई की कलाई पर रक्षा का सूत्र बांधती हैं और उनसे अपनी रक्षा का वचन लेती हैं. भाई को सामने बिठाकर सबसे पहले रोली से उसका तिलक किया जाता है. फिर माथे पर अक्षत लगाए जाते हैं. इसके बाद थाली में दीपक प्रज्वलित करके भाई की आरती उतारी जाती है. फिर मिठाई खिलाकर ईश्वर से उसके जीवन में सुख-संपन्नता की प्रार्थना की जाती है. इसके बदले में भाई अपनी बहन को कोई उपहार भी दे सकता है.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

WhatsApp Group
WhatsApp Group